Header Ads Widget

आपके YouTube चैनल की शुरुआत के लिए 20 ऐसे अनोखे विचार जो



20 unique ideas for start  a YouTube channel 

नमस्ते दोस्तों, आज के पोस्ट में हम जानने वाले है 20 ऐसे अनोखे विचार जो आपके YouTube चैनल की शुरुआत के लिए काफी उपयोगी होंगे। अगर आप इनमे से किसी भी Ideas पर Channel बनाते है तो आप जल्द ही YouTube पर Grow कर सकते है तो चलिए आज के इस पोस्ट में वो 20 ideas को देखते है और उसके बारे में आपको बताते है आप इस पोस्ट अच्छे से पढ़िएगा।


1. Urbex (Urban Exploration) - अर्बेक्स (Urbex) एक लोकप्रिय शौक और गतिविधि है जो शहरी क्षेत्रों में छोड़े और भूले हुए स्थानों के अन्वेषण को शामिल करती है। इन स्थानों में कुछ भी हो सकता है, जैसे परित्यक्त इमारतें, सुरंग, फैक्टरी और कुछ बार पूरे शहरों के गुमनाम हिस्से भी शामिल हो सकते हैं। 


शहरी अन्वेषक, जिन्हें अर्बेक्सर कहा जाता है, इन स्थानों का अन्वेषण करते हैं ताकि उनके पीछे छुपी हुई इतिहास और कहानियों को खोजा जा सके। इसके अलावा वे नए चीजों का खोज करने और इनका विवरण दर्शाने का भी आनंद लेते हैं। 


अर्बेक्सर अक्सर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के माध्यम से अपने अनुभवों को दर्ज करते हैं, जिन्हें यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से अन्यों के साथ साझा किया जाता है। 

2. Toy Reviews - Toy Reviews का मतलब होता है खिलौनों की समीक्षा करना या उनकी जांच करना। यह एक यूट्यूब चैनल हो सकता है जहाँ टॉय रिव्यूज कर्ता खिलौनों को खरीदने और उन्हें उनकी खासियतों, उनके उपयोगों, उनके डिजाइन और ब्रांड के बारे में समीक्षा करते हैं।


ये खिलौने बच्चों के लिए हो सकते हैं लेकिन बड़ों को भी उनकी समीक्षा करने में रुचि होती है। इन रिव्यूज कर्ताओं को अक्सर खिलौनों के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी होती है, जैसे कि गेम्स, डॉल्स, कारें, लेगो और अन्य ब्रांड के खिलौने। इसके अलावा वे उन्हें आकर्षक बनाने वाली विशेषताओं और संयोजनों के बारे में भी जानकारी देते है ।


3. Calligraphy - कैलिग्राफी एक कला है जिसमें शब्दों या वाक्यों को सुंदर और विशेष ढंग से लिखा जाता है। यह लिखने की एक कला है जिसमें कुछ विशेष उपकरणों और मुद्रिका का उपयोग किया जाता है। इसे लिखने के लिए विशेष कलम और लोहे के तांबे के बेस का उपयोग किया जाता है।


कैलिग्राफी के लिए विभिन्न शैलियां होती हैं जैसे कि अंग्रेजी कैलिग्राफी, अरबी कैलिग्राफी और चीनी कैलिग्राफी। इनमें से प्रत्येक शैली विशेष रूप से अलग-अलग अक्षर-वर्ण और शैलियों का उपयोग करती है।


कैलिग्राफी एक मनोरंजन और आकर्षक कला है जो लोगों को उनकी लेखनी को सुंदर बनाने में मदद करती है। इसे सीखने के लिए धैर्य, मेहनत और अभ्यास की आवश्यकता होती है। लोग इसे सीखने के लिए अक्सर विशेष ट्यूटोरियल या कोर्सेज का भी उपयोग करते हैं।


4. Speedcubing - स्पीडक्यूबिंग एक खेल है जिसमें रूबिक क्यूब जैसे तेजी से हल किए जाने वाले पज़ल को हल करने में दक्षता का प्रदर्शन किया जाता है। इस खेल में प्रतिस्पर्धी समय को सबसे कम समय में पज़ल को हल करने के लिए तत्पर होते हैं।


स्पीडक्यूबिंग को दुनिया भर में एक प्रसिद्ध मनोरंजन बनाने में काफी समय हो गया है। इसे सीखने के लिए, रूबिक क्यूब की अच्छी जानकारी, ताकतवर ध्यान एवं तेज़ मनसिक गतिविधियों की आवश्यकता होती है।


स्पीडक्यूबिंग के मुख्य तरीके कुछ इस प्रकार होते हैं:


1. सिंगल स्क्रैंबल: इसमें एक ही पज़ल को जल्द से हल करने की कोशिश की जाती है।

2. अवेरेज: इसमें कई पज़ल को सफलतापूर्वक हल करने के लिए समय लिया जाता है और इन समयों का औसत निकाला जाता है।

3. ब्लाइंडफोल्डेड: इसमें पज़ल को ध्यानपूर्वक देखे बिना हल किया जाता है।


5. ASMR - ASMR एक ऐसी विधा है जिसमें शांति और सुखद वातावरण बनाने के लिए विभिन्न संवेदनशील ध्वनियों एवं स्पष्टताओं का उपयोग किया जाता है। ASMR वीडियो में ध्यान केंद्रित करने के लिए दिये जाने वाले संवेदनशील ध्वनियों की एक सूची होती है।


इस तकनीक को उपयोग करते हुए शांति और सुखद वातावरण बनाने की कोशिश की जाती है। ये संवेदनशील ध्वनियाँ जैसे कि श्वसन ध्वनि, विभिन्न चिकित्सा औषधियों के खुशबू आदि के उपयोग से प्राप्त की जाती हैं।


ASMR वीडियो में, लोग ध्यान केंद्रित करने वाली संवेदनशील ध्वनियों का आनंद लेने के लिए स्पीकर से आवाज नहीं सुनते हैं। इसके बजाय, वे अपने आसपास की ध्वनियों का आनंद लेते हैं, जैसे श्वसन और अपने अंगों की आवाज़।


ASMR वीडियो विभिन्न ढंग से बनाए जा सकते हैं। ये वीडियो सिर्फ ध्यान केंद्रित करने के लिए होते हैं और इन्हें बहुत से लोग स्वास्थ्य लाभों की ओर देखते हैं |


6. Woodworking - Woodworking एक ऐसी कला है जिसमें वस्तुओं को बनाने या डिजाइन करने के लिए लकड़ी का उपयोग किया जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार की लकड़ी का उपयोग किया जाता है, जैसे दूसरे वनस्पति, ऊँचाई, विस्तार, रंग, गुणवत्ता, घनत्व आदि।


इस कला में वस्तुओं को बनाने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग किया जाता है, जैसे ब्राड नेल, हैमर, चाकू, सैंडपेपर, ड्रिल, सॉ और प्लेन आदि।


यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कलाकार अपने विचारों और रचनात्मक तथा तकनीकी ज्ञान का उपयोग करते हुए वस्तुओं को बनाते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें न केवल दक्षता, बल्कि रचनात्मकता भी महत्वपूर्ण होती है।


7. Escape Rooms - Escape Rooms किसी विशेष स्थान में बनाए गए रूम्स होते हैं, जहां लोगों को अलग-अलग पहेलियों और रोमांचक गतिविधियों का सामना करना पड़ता है। इन रूम्स में जेल से भागने, कोई भेष धारण करके या अन्य पहेलियों को हल करके बाहर निकलना होता है।


एक Escape Room में, टीम के सदस्यों को एक रूम में बंद किया जाता है और उन्हें एक निर्दिष्ट समय में उस रूम से बाहर निकलना होता है। इन रूम में भीड़ नहीं होती है और टीम का उद्देश्य होता है कि वे एक साथ काम करें और पहेलियों को हल करने के लिए एक दूसरे की मदद करें।


Escape Rooms के रोमांचक और चुनौतीपूर्ण गेम्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के पहेलियों और उपकरणों का उपयोग किया जाता है। इनमें नमूना से निकालकर रहस्यमय तलवार, जाल में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए कुछ संकेत या कुंजियों का उपयोग करना शामिल हो सकता है।


ये Escape Rooms एक नए तरीके की मनोरंजन गतिविधि होती है जो दिमाग की शक्ति का उपयोग करती है ।


8. Magic Tricks - Magic Tricks का अर्थ होता है जादू से सम्बंधित ट्रिक्स। यह एक कला होती है जो लोगों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के जादू से सम्बंधित ट्रिक्स का प्रदर्शन करती है।


ये जादू का ट्रिक्स विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे कि सामान के साथ कुछ छुपाना, कुछ अद्भुत चमत्कारी चीजों को दिखाना, या फिर अलग-अलग वस्तुओं को एक दूसरे से मिलाना।


इन जादू के ट्रिक्स को करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रॉप्स उपलब्ध होते हैं जैसे कि जादू की छड़ी, मजिक क्यूब, जादू की पतिंगा, और विभिन्न तरह के कार्ड ट्रिक्स के लिए कार्ड आदि।


जादू का ट्रिक्स लोगों के बीच बड़ी लोकप्रियता हासिल किए हैं। वे अपने दर्शकों को नए और रोमांचक ट्रिक्स दिखाकर उन्हें हैरान और चकित करते हैं। इसलिए, ये ट्रिक्स आपके लिए एक अच्छा मनोरंजन का स्रोत बन सकते हैं।


9. Cake Decorating - Cake Decorating का अर्थ होता है केक की सजावट करना। यह एक कला है जिसमें लोग केक को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए उसे अलग-अलग तरीकों से सजावट करते हैं।


इस कला में, लोग विभिन्न प्रकार के आइटम जैसे कि फ्रूट, फूल, चॉकलेट बिट्स, वेफर और अन्य सामग्री का उपयोग करते हैं। वे केक की आकृति को बदलते हुए, उसे रंगीन बनाते हुए और उसमें चमकदार अंग जोड़ते हुए उसे खूबसूरत बनाते हैं।


आज के समय में, केक सजावट बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। लोग अपने उत्सवों, उद्यमों और त्योहारों के अवसर पर खुशी का एहसास कराने के लिए इन सुंदर केक का उपयोग करते हैं। इसलिए, यह कला आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय के रूप में भी काम आ सकती है।


10. Street Food - Street Food का अर्थ होता है सड़कों पर बिकने वाला खाना। यह खाद्य पदार्थ उच्च स्तर के रेस्तरां या होटल के समान विभिन्न स्थानों पर नहीं बिकते हैं। इसे सड़क फूड या वेंडर फूड भी कहा जाता है।


सड़क खाने के उपयोगी और सस्ते होने के कारण इसे भारत की सबसे लोकप्रिय खाद्य व्यवसायों में से एक माना जाता है। आमतौर पर, सड़क भोजन में चाट, पानीपूरी, वड़ा पाव, चाउमीन, समोसे, धोसा और भाजीपाव जैसे खाने के विभिन्न विकल्प होते हैं।


इस दिन के समय में, सड़क खाने का उद्योग अनेक लोगों के लिए उद्यमिता का स्रोत बन रहा है। लोग अपने आप को विभिन्न स्थानों पर खाद्य उत्पादों का बिक्रीकर बनाते हैं और इस तरीके से अच्छी कमाई करते हैं।


11. Pet Care - पेट केयर एक ऐसी कला है जिसमें पालतू जानवरों की देखभाल, उनके स्वास्थ्य और संतुलित आहार के साथ-साथ उनके देखभाल और प्यार के बारे में सीखा जाता है। यह अपनी पालतू जानवरों के लिए संभवतः सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, जिससे वे अच्छे स्वास्थ्य के साथ खुशहाल रह सकते हैं।


पेट केयर में कुछ आवश्यक चीजें शामिल होती हैं जैसे- पालतू जानवरों के स्वास्थ्य, उनके आहार और पानी की देखभाल, उनके लिए सुरक्षित जगहों का विशेष ध्यान रखना जैसे एक सुरक्षित गार्डन, पालतू जानवरों के साथ खेलने और समय बिताने के लिए समय निकालना जैसे जॉगिंग और स्पॉर्ट्स आदि।


एक पेट केयर यूट्यूब चैनल अपने दर्शकों को पालतू जानवरों की देखभाल के विभिन्न तरीकों के बारे में शिक्षा देता है। इसके अलावा, यह बताता है कि कैसे अपने पालतू जानवरों को स्वस्थ और खुशहाल रखा जा सकता है। 


12. Antique Hunting - एंटीक हंटिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसमें व्यक्ति विभिन्न पुराने वस्तुओं, जैसे फर्नीचर, चीनी, चित्र, पुस्तकें आदि का पता लगाते हैं और उन्हें खरीदते हैं। इस गतिविधि के द्वारा, लोग पुरानी वस्तुओं को जुटाकर उन्हें बेचते हैं या उन्हें अपने घरों की सजावट के लिए उपयोग करते हैं।


एंटीक हंटिंग यूट्यूब चैनल उन लोगों के लिए है जो एंटीक हंटिंग में रूचि रखते हैं। इस चैनल पर आप विभिन्न एंटीक वस्तुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें खोजने के तरीकों के बारे में जान सकते हैं और उन्हें कैसे समझें यह भी सीख सकते हैं। इस चैनल पर आप एंटीक हंटिंग से संबंधित बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है। इसके अलावा, आप इस चैनल पर लोगों के साथ अपने अनुभव भी बांट सकते हैं और अपनी समझ को बढ़ा सकते हैं।


13. Language Learning - भाषा अधिगम एक ऐसी क्रिया है जिसमें व्यक्ति एक नई भाषा सीखता है। भाषा अधिगम का मुख्य उद्देश्य होता है अन्य भाषाओं में लिखित और वाक्यांशों को समझने और उनसे बोलचाल करने की क्षमता को विस्तारित करना।


भाषा अधिगम यूट्यूब चैनल एक ऐसा चैनल है जो भाषा सीखने में रुचि रखने वालों के लिए है। इस चैनल पर आप विभिन्न भाषाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें सीखने के तरीकों के बारे में जान सकते हैं और उन्हें कैसे उच्च स्तर पर सीखा जाए यह भी सीख सकते हैं। इस चैनल पर आप भाषा सीखने के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि फिल्मों, संगीत आदि का उपयोग करना। इसके अलावा, आप इस चैनल पर विभिन्न भाषाओं से जुड़े सवालों के उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं और भाषा सीखने में अपनी समझ को बढ़ा सकते हैं।


14. Gardening - गार्डनिंग एक प्रकार की कृषि होती है जिसमें पौधों, फल वृक्ष और फूलों को उगाने और देखभाल करने की कला होती है। गार्डनिंग एक रोमांचक और सुखद व्यक्तिगत व्यवसाय हो सकता है, यह अपने घर के आस-पास फल वृक्ष लगाने, सुंदर फूलों वाले उद्यान तैयार करने और पौधों की सेवा करने के लिए भी किया जा सकता है।


गार्डनिंग यूट्यूब चैनल एक ऐसा माध्यम है जिसमें आप गार्डनिंग से जुड़ी विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस चैनल पर आप पौधों और फल वृक्षों को कैसे उगाया जाए, उन्हें कैसे संरक्षित रखा जाए, उन्हें कैसे जलाया जाए और उन्हें कैसे नये से उगाया जाए इस सभी बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस चैनल पर पौधों और फलों की देखभाल के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।


15. Astronomy - खगोल विज्ञान एक शाखा है जो ब्रह्मांड, ग्रहों, तारों, नक्षत्रों, गैलेक्सियों और उनकी गतिविधियों के अध्ययन से संबंधित है। यह विज्ञान धातु तारों, ग्रहों, उल्कापिंड, तारे, धूमकेतु और बृहस्पति आदि निखिल ग्रहों के अध्ययन के साथ-साथ गैलेक्सियों, समुदायों, अंतरिक्ष फिजिक्स और विस्तृत ब्रह्मांड के भी अध्ययन से जुड़ा हुआ है। यह विज्ञान विशेष रूप से ब्रह्मांड के सृजन, बिग बैंग थ्योरी, ब्लैक होल्स, धूमकेतु तथा तारों और नक्षत्रों के उत्पत्ति को समझने में मदद करता है। 


खगोल विज्ञान जिस तरह से एक विज्ञान है, जो विश्व के समस्त घटनाक्रमों के अध्ययन से संबंधित है, इसलिए यह अनेक अन्य शाखाओं से भी संबंधित होता है। यह अन्य विज्ञान जैसे कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ भी संबंधित होता है।


16. Cosplay - कॉसप्ले एक विशेष प्रकार का कला या रंगमंच है जिसमें लोग अपने पसंदीदा कार्टून या कॉमिक बुक के किरदारों को नकल करते हैं। इसमें लोग अपनी पसंदीदा फिक्शनल या वास्तविक चरित्रों की पहचान को नकल करते हुए उनकी पोशाकें, विवरण, विविध विवरण, बाल आदि बनाते हैं ताकि वे जैसे लगें वैसे ही नजर आए। 


कॉसप्ले कला का मूल उद्देश्य हमेशा से ही इस बात को बढ़ावा देना रहा है कि चरित्र जीवित हो जाएँ। आज के समय में, कॉसप्ले एक महत्वपूर्ण व्यापार बन गया है और लोग इससे पैसे भी कमा रहे हैं। कॉसप्ले दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय है और इसके आयोजन कई समाज सभाओं या कॉमिक कन्वेंशन में किए जाते हैं।


17. Paranormal Investigations - पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेशन एक विशेष प्रकार का शो होता है जिसमें लोग भूतों, भूत-प्रेतों और अलौकिक ऊँची आवाज़ वाले तरोताज़ों की तलाश करते हैं। ये लोग अपराध या घटनाओं का जाँच करते हैं जो उनके नजर में पैरानॉर्मल या असामान्य होते हैं। इस शो में शामिल लोग विभिन्न इलाकों में जाते हैं, उन्हें आवास या भवन में आवाज और तरोताज़ दिखाई देते हैं जिन्हें उन्हें विशेष रूप से निश्चित करना होता है कि वे असली हैं या नहीं।


ये शो में शामिल लोग विशेष उपकरणों का उपयोग करते हैं जैसे कि टर्मोमीटर, ईएमएफ मीटर और बिना विद्युत के संवेदक आदि। वे उन घटनाओं को समझने की कोशिश करते हैं जो आम तौर पर असामान्य होती हैं और सामान्य रूप से नहीं समझी जा सकती हैं। इस शो के लिए कुछ लोग नेगेटिव ऊर्जा का भी महसूस करने का दावा करते हैं, जो कि भूतों या अलौकिक शक्तियों के अस्तित्व का प्रमाण हो सकता है।


18. Traveling by Train - रेलगाड़ी से यात्रा करना एक रोमांचक और अनुभवपूर्ण तरीका है जिसमें आप दूसरे विधि से यात्रा करते हुए देश या दुनिया के नए और आकर्षक स्थानों को देख सकते हैं। रेलगाड़ी से यात्रा करना अन्य विधियों की तुलना में बहुत आरामदायक होता है और आपको अपनी यात्रा के दौरान आसानी से अपनी सीट से उठकर दूसरे दृश्यों को देखने का मौका मिलता है। रेलगाड़ी से यात्रा करना भी बहुत सस्ता होता है जबकि आप अन्य विधियों की तुलना में अधिक आरामदायक स्थानों तक जा सकते हैं। इसलिए, यह एक आकर्षक विकल्प हो सकता है जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है।


19. Photography - फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जिसमें छवि उत्पन्न करने के लिए एक कैमरे का उपयोग किया जाता है। फोटोग्राफी एक सफल फोटो तैयार करने के लिए अच्छी तकनीक की जानकारी और कला की अनुभवशाली दक्षता का उपयोग करती है। इसे एक अच्छे फोटोग्राफर बनने के लिए, आपको अपनी तकनीक को समझने के लिए समय निकालना चाहिए और आपको फोटोग्राफी की तकनीक को सीखने और बढ़ाने के लिए लगातार अभ्यास करना होगा। फोटोग्राफी कई अनुभागों में विभाजित होती है जैसे कि नेचुर फोटोग्राफी, स्टूडियो फोटोग्राफी, स्पोर्ट्स फोटोग्राफी और भी बहुत कुछ। फोटोग्राफी आज बहुत लोकप्रिय है और लोग इसे अपनी पेशकशों में शामिल करना चाहते हैं, चाहे वह ब्लॉगिंग, व्लॉगिंग, सोशल मीडिया, विज्ञापन या किसी और क्षेत्र से संबंधित हो।


20. Martial Arts - मार्शल आर्ट्स एक कला है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अनुशासन की एक विशेष शैली का प्रयोग करती है। इसमें लड़ाई और स्वरक्षण के लिए तकनीकों का उपयोग किया जाता है। यह एक शारीरिक खेल नहीं है, बल्कि एक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए एक शैली है। मार्शल आर्ट्स में कई तकनीकों का प्रयोग किया जाता है, जैसे कि कराटे, ताईक्वांडो, जूडो, क्रेव मागा आदि। इन तकनीकों का उपयोग अलग-अलग लक्ष्यों के लिए किया जाता है, जैसे स्वरक्षण, स्वसंरक्षण, रोगों का उपचार आदि। इसलिए, मार्शल आर्ट्स एक पूर्ण रूप से विकसित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और संरक्षण का एक समूह है।


 तो दोस्तों यह कुछ ऐसे ideas है जिनपर आप अगर वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे यूट्यूब फेसबुक आदि पर शेयर करते हैं तो आप जल्द grow  हो सकते हैं अगर आपके अंदर इनमे से कोई भी ideas पर काम करने की इच्छा है तो आप सोचिए नहीं जितना जल्द हो सकें आप काम करना start कर दे नहीं तो बहुत सारे लोग हर दिन किसी ना किसी ideas पर channel बना रहे हैं और काम कर रहे अगर आप आज नही start करते है तो आप उनसे पीछे हो जायेंगे इसलिए जितना जल्दी हो सके start कर दे ।

और हा एक बात का जरूर ध्यान रखे आप पहले ही दिन से अच्छा video बनाने की कोशिश करे और उस में जितना हो सके नया करने की कोशिश करे ।

तो दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा नीचे comment में जरूर लिखिएगा और अगर आपका कोई relative, दोस्त, भाई या बहन इन टॉपिक में इंटरेस्ट रखते हैं तो ये पोस्ट आप उन्हें जरूर शेयर करे । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ