Header Ads Widget

Web Developement सीखकर लाखो रुपए कमाए ये है सारा जानकारी



नमस्ते दोस्तो! आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वेब डेवलपमेंट कैसे सीख सकते हैं और आपको एक स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस भी बताएंगे।


वेब डेवलपमेंट तलाश एक दिलचस्प और पुरस्कृत यात्रा हो सकती है। लेकिन इसमें कुछ चीजें होती हैं, जो आपको ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले, आपको बेसिक कंप्यूटर स्किल्स की जरूरत होगी। आपको भी कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए और आपको किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का बेसिक नॉलेज होना चाहिए।


तो अगर आप वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं, तो आपको ये स्टेप्स फॉलो करने चाहिए:


HTML और CSS के बेसिक कॉन्सेप्ट को समझें - HTML और CSS वेब डेवलपमेंट के फाउंडेशन है। आपको दोनो लैंग्वेजेज के बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझना होगा। आपको पता होना चाहिए कि एचटीएमएल क्या होता है और उसमें टैग्स, एट्रिब्यूट्स और एलिमेंट्स का इस्तेमाल कैसे करना है। सीएसएस के बेसिक कॉन्सेप्ट जैसे कि सिलेक्टर्स, प्रॉपर्टीज और वैल्यूज को भी समझना होगा।


एक कोड एडिटर को इंस्टॉल करें - एक कोड एडिटर आपके वेब डेवलपमेंट जर्नी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी कोड एडिटर इंस्टॉल करना चाहिए, जैसे कि VISUAL STUDIO CODE या SUBLIME TEXT।


ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें - वेब डेवलपमेंट में आपको खुद को लगातार अपडेट रखना होगा। आपको नियमित रूप से ऑनलाइन ट्यूटोरियल और संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। W3Schools, MDN Web Docs, Codecademy, और FreeCodeCamp जैसी वेबसाइटें, जो वेब डेवलपमेंट के लिए बहुत अच्छे संसाधन प्रदान करते हैं।


प्रोजेक्ट्स पर काम करें - वेब डेवलपमेंट के लिए, प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। आपको खुद के प्रोजेक्ट्स पर काम करना चाहिए, जिसे आपको प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस मिलेगा। आप अपने प्रोजेक्ट्स को गिटहब जैसे प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं और फीडबैक और सुझाव भी ले सकते हैं।


कम्युनिटी से जुड़े रहे - वेब डेवलपमेंट में कम्युनिटी एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको वेब डेवलपमेंट कम्युनिटीज से जुड़े रहना चाहिए, जैसे कि स्टैक ओवरफ्लो, रेडिट और ट्विटर। आप अपने संदेह और प्रश्न पूछ सकते हैं और दूसरे डेवलपर्स से भी कुछ नया सिख सकते हैं।


वेब डेवलपमेंट के लिए कुछ जरूरी चीज है, जिनहें आपको ध्यान में रखना चाहिए:


कंप्यूटर: एक कंप्यूटर वेब डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी है। आपको एक विश्वसनीय कंप्यूटर चाहिए जो आपको वेब डेवलपमेंट टास्क को हैंडल कर सके। आपको अपने कंप्यूटर में एक कोड एडिटर और वेब ब्राउजर भी इंस्टॉल करना होगा।


प्रोग्रामिंग लैंग्वेज: वेब डेवलपमेंट के लिए आपको किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का बेसिक नॉलेज होना चाहिए। एचटीएमएल और सीएसएस तो बुनियादी भाषाएं हैं, लेकिन जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, पायथन, और रूबी जैसे भाषाएं भी आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।


कोड एडिटर: आपको एक अच्छा कोड एडिटर चाहिए, जिस में आप कोडिंग कर सकते हैं। विजुअल स्टूडियो कोड, सब्लिम टेक्स्ट और एटम जैसे कोड संपादक बहुत लोकप्रिय हैं।


वेब ब्राउजर: आपको अपने कंप्यूटर में एक वेब ब्राउजर इंस्टॉल करना होगा। Google Chrome, Mozilla Firefox, और Safari जैसे ब्राउज़र बहुत लोकप्रिय हैं।


फ्रेमवर्क और लाइब्रेरी: फ्रेमवर्क और लाइब्रेरी आपकी वेब डेवलपमेंट जर्नी को आसान और कुशल बना सकते हैं। आपको कुछ पॉपुलर फ्रेमवर्क और लाइब्रेरी जैसे की रिएक्ट, एंगुलर, और jQuery का भी नॉलेज होना चाहिए।


ऑनलाइन संसाधन: वेब विकास के लिए आपको नियमित रूप से ऑनलाइन ट्यूटोरियल और संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। W3Schools, MDN Web Docs, Codecademy, और FreeCodeCamp जैसे वेबसाइट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।


कम्युनिकेशन स्किल्स: वेब डेवलपमेंट में कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत जरूरी है। आपको अपने क्लाइंट्स और टीम मेंबर्स के साथ अच्छे से कम्यूनिकेट कर सकते हैं।


तो दोस्त, ये कुछ जरूरी चीजें, जो आपको वेब डेवलपमेंट के लिए चाहिए। अगर आप चीजों को समझ लेते हैं और अच्छे से इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने वेब डेवलपमेंट स्किल्स को बेहतर कर सकते हैं।


हम आपको वेब डेवलपमेंट के बारे में बताएंगे और आपको एक बेसिक स्क्रिप्ट दिखाएंगे, जिसके जरिए आप एक वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं।


तो सबसे पहले, हमें एक कोड एडिटर की जरूरत होगी। आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी कोड एडिटर इंस्टॉल करना चाहिए, जैसे कि विजुअल स्टूडियो कोड या सबलाइम टेक्स्ट।


अब हम अपना एचटीएमएल कोड लिखेंगे। एचटीएमएल (हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) एक मार्कअप लैंग्वेज है, जो हमारे वेब पेजों की संरचना और कंटेंट को परिभाषित करता है। HTML कोड लिखने के लिए, हम अपने कोड एडिटर में एक नई फाइल क्रिएट करेंगे और उसका एक्सटेंशन .html रखेंगे।


<!DOCTYPE html>

<html>

<head>

    <title>My Website</title>

</head>

<body>

    <header>

        <h1>Welcome to my website</h1>

        <nav>

            <ul>

                <li><a href="#">Home</a></li>

                <li><a href="#">About Us</a></li>

                <li><a href="#">Services</a></li>

                <li><a href="#">Contact Us</a></li>

            </ul>

        </nav>

    </header>

    <main>

        <section>

            <h2>About Us</h2>

            <p>We are a company that specializes in web development.</p>

        </section>

        <section>

            <h2>Our Services</h2>

            <ul>

                <li>Web Development</li>

                <li>Web Design</li>

                <li>SEO</li>

            </ul>

        </section>

        <section>

            <h2>Contact Us</h2>

            <form>

                <label for="name">Name:</label>

                <input type="text" id="name" name="name"><br>

            <label for="email">Email:</label>

            <input type="email" id="email" name="email"><br>

            <label for="message">Message:</label>

            <textarea id="message" name="message"></textarea><br>

            <input type="submit" value="Submit">

        </form>

    </section>

</main>

<footer>

    <p>&copy; 2023 My Website. All Rights Reserved.</p>

</footer>

</body>

</html>


इस HTML कोड में, हमने एक बेसिक वेबसाइट का स्ट्रक्चर क्रिएट किया है। इसमें एक हैडर सेक्शन, नेविगेशन बार, मेन सेक्शन, और फुटर सेक्शन है। हैडर सेक्शन में हमने अपने वेबसाइट का नाम और नेविगेशन बार ऐड किया है, मेन सेक्शन में हमने अपने वेबसाइट के बारे में और हमारी सर्विसेज के बारे में लिखा है, और फुटर सेक्शन में हमने कॉपीराइट नोटिस ऐड किया है।


अब हम अपना सीएसएस कोड लिखेंगे। सीएसएस (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) हमारे वेब पेज के स्टाइल और प्रेजेंटेशन को परिभाषित करता है। CSS कोड लिखने के लिए, हम अपने कोड एडिटर में एक नई फाइल क्रिएट करेंगे और उसका एक्सटेंशन .css रखेंगे।


header {

background-color: #333;

color: #fff;

padding: 10px;

}


nav ul {

list-style: none;

margin: 0;

padding: 0;

}


nav li {

display: inline-block;

margin-right: 20px;

}


nav a {

color: #fff;

text-decoration: none;

}


main {

margin: 20px;

}


section {

margin-bottom

}


तो दोस्त, ये कुछ बेसिक स्टेप्स, जिनहें फॉलो करके आप वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं। उम्मीद है कि आपको ये वीडियो पसंद आया होगा। अगर आपको वेब डेवलपमेंट से संबंधित कोई सवाल है, तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।


Web Developement से पैसा कैसे कमाएं ?


वेब डेवलपमेंट एक बहुत ही प्रॉफिटेबल करियर ऑप्शन है जहां से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। यहां 4 तारिको के बारे में बताया गया है जिनसे आप वेब डेवलपमेंट से पैसे कमा सकते हैं:


फ्रीलांसिंग: फ्रीलांसिंग एक बहुत ही पॉपुलर तारिका है वेब डेवलपमेंट से पैसा कमाने का। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Upwork, Freelancer, Fiverr आदि पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने स्किल्स के हिसाब से प्रोजेक्ट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग के थ्रू आप फ्लेक्सिबल शेड्यूल के साथ काम कर सकते हैं और अपने चार्जेज को भी सेट कर सकते हैं।


वेब डेवलपमेंट एजेंसी: अगर आपके पास वेब डेवलपमेंट का एजेंसी है, तो आप बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए क्लाइंट्स को अपनी सर्विसेज ऑफर कर सकते हैं। आप अपने एजेंसी के पोर्टफोलियो और अनुभव के हिसाब से क्लाइंट्स को अपनी सर्विसेज के बारे में बताने के बाद उनके प्रोजेक्ट्स के लिए काम कर सकते हैं।


खुद की वेबसाइट: अगर आपका खुद का वेबसाइट है तो आप हमारे थ्रू भी अपनी सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं। अपने वेबसाइट के माध्यम से आप अपने पोर्टफोलियो, सर्विसेज और चार्जेज के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं और संभावित ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।


फुल-टाइम जॉब: वेब डेवलपमेंट का फील्ड बहुत ही विशाल है और आप इसमें फुल-टाइम जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आईटी कंपनियां, स्टार्टअप्स, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां, वेब डेवलपमेंट फर्म आदि में वेब डेवलपमेंट के जॉब ऑपर्चुनिटीज अवेलेबल है जहां आप अपने स्किल्स के हिसाब से काम कर सकते हैं और एक स्टेबल इनकम कमा सकते हैं।


तारिको से आप वेब डेवलपमेंट से पैसे कमा सकते हैं। ये एक बहुत ही आकर्षक फील्ड है जहां से आप अपनी स्किल्स और एक्सपीरियंस के हिसाब से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।


तो दोस्तों तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और आप और किन चीजों के बारे में जानना चाहते हैं वह भी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा ताकि हम आपकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर सके ।

धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ